Thursday, July 18, 2024
Homeधर्म-ज्योतिषVastu Tips For Money Plant : धन की बरकत के लिए सही...

Vastu Tips For Money Plant : धन की बरकत के लिए सही दिशा

मनी प्लांट, जिसे कई नामों से जाना जाता है, वास्तुशास्त्र में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसे घर की शोभा बढ़ाने और धन की बरकत लाने का प्रतीक माना जाता है। इस पौधे को “डेविल्स आइवी” या “पोथोस” के नाम से भी जाना जाता है, और इसकी विशेष आकृति वाले पत्तों ने इसे खास बना दिया है। इसमें कई प्रकार की विशेषताएं होती हैं, लेकिन यह सभी धन, समृद्धि, और सकारात्मक ऊर्जा को घर में लाने की क्षमता रखते हैं।

वास्तुशास्त्र और मनी प्लांट: घर को भरे सकारात्मक ऊर्जा के साथ

वास्तुशास्त्र के अनुसार, एक घर जिसमें सभी वस्त्र वास्तुनुसार स्थित होते हैं, वहां सकारात्मक ऊर्जा हमेशा बनी रहती है। घर के भीतर और चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा का संरक्षण, व्यक्ति को तरक्की और सुख-सुविधाओं में वृद्धि करने में मदद करता है। इस सामंजस्यपूर्ण वातावरण में पौधों का भी विशेष स्थान होता है, और इसमें मनी प्लांट अद्वितीय है। इस पौधे की विशेष आकृति और उसकी क्षमता सकारात्मक ऊर्जा को घर में बढ़ाने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़े : सर्दियों में रोज इस तरह खाएंगे आंवला छू भी नहीं पाएंगी बीमारियां

मनी प्लांट और वास्तुशास्त्र:

दिशा का महत्व:

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मनी प्लांट को हमेशा घर की दक्षिण पूर्व दिशा यानी अग्नि कोण में लगाना शुभ माना जाता है. इस दिशा का प्रतिनिधित्व शुक्र ग्रह करते हैं और इस दिशा के देवता भगवान गणेश हैं. इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. आर्थिक लाभ होता है. इसके साथ ही मनी प्लांट को कभी भी घर के उत्तर पूर्व दिशा यानी ईशान कोण की तरफ बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए.

यह भी पढ़े : सूरजमुखी के बीज: छोटे लेकिन शक्तिशाली! 8 स्वास्थ्य लाभों का खुलासा जिन्हें आपको जानना आवश्यक है

सफाई और देखभाल:

मनी प्लांट को स्वच्छ और सुंदर रखना भी आवश्यक है। सफाई से घर की शुद्धि बनी रहती है और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है।

ऊचाई और स्थान:

मनी प्लांट को ऊची जगह पर रखना उचित है क्योंकि यह ऊर्जा को ऊपर ले जाता है और घर में सकारात्मकता बढ़ाता है। इसे लकड़ी या मेटल के स्थान पर रखना भी शुभ है।

यह भी पढ़े : दूध की शुद्धता को घर पर चेक करने के लिए इन स्टेप्स का अनुसरण करें

पौधे की संख्या:

बड़े घर में कई मनी प्लांट्स रखना शुभ है, लेकिन ध्यान रखें कि वे एक दूसरे से सामंजस्यपूर्ण दूरी पर हों।

पोषण और सिजनबंदी:

इसे नियमित रूप से पानी देना, अच्छे खाद्य से पोषित करना, और उचित सीजन में देखभाल करना महत्वपूर्ण है।

इस बात का भी रखें ख्याल

माना जाता है कि जैसे-जैसे मनी प्लांट का पौधा बढ़ता है, वैसे-वैसे घर में बरकत आती है। इसलिए हमेशा यह ख्याल रखना चाहिए कि मनी प्लांट की बेल कभी भी ज़मीन को नहीं छूनी चाहिए और बेल हमेशा ऊपर की ओर बढ़ती रहनी चाहिए। ऊपर की ओर बढ़ती हुई बेल तरक्की का प्रतीक है।

यह भी पढ़े : स्वाद भरा सरसों का साग फटाफट कैसे बनायें

ऐसा करने से आता है दुर्भाग्य

घर में मनी प्लांट लगाते वक्त यह ध्यान रखना चाहिए कि मनी प्लांट के पौधे सूखने न पाएं। सूखा हुआ पत्ता दुर्भाग्य माना जाता है। सूखे हुए या पीले पड़े पत्तों की वजह से लक्ष्मी नाराज होती हैं और आया हुआ धन भी चला जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular